एसजीटी यूनिवर्सिटी ने की अपने सिनर्जी टेक फेस्ट के छठे एडिशन की भव्य शुरुआत

गुरुग्राम, : एसजीटी यूनिवर्सिटी ने 11 अक्टूबर को अपने बहुप्रतीक्षित ‘सिनर्जी टेक्नो-फेस्ट’ के पहले दिन की शुरुआत बेहद उत्साह और जोश के साथ की है। यह यूनिवर्सिटी टेक्नो-फेस्ट का छठा एडिशन है, जो टेक-प्रेमियों को साइंस, टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप के चमत्कारों को देखने, सीखने और अनुभव करने का एक आदर्श स्थान प्रदान करता है। इसके अलावा, बड़ी संख्या में स्कूल, कॉलेज व अन्य विश्वविद्यालयों के हजारों छात्रों ने भी इस टेक्नो-फेस्ट के विभिन्न वैज्ञानिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।
इस उद्घाटन समारोह के बाद, कार्यक्रम के पहले दिन एक शानदार ड्रोन प्रतियोगिता के साथ-साथ रोबोट प्रतियोगिता के अंतर्गत बोट्स के बीच जंग और 50 प्रतिभाशाली टीमों की एक बेहतरीन नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता भी देखने को मिली।
कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए, एसजीटी यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रो. (डॉ.) ओ. पी. कालरा ने कहा, “यह छात्रों के लिए अपने तकनीकी कौशल को सीखने और प्रदर्शित करने व विज्ञान के प्रति अपने प्रेम को प्रेरित करने के लिए, सबसे अच्छे कार्यक्रमों में से एक है। सभी को इतने उत्साह से भाग लेते हुए देखना बहुत अच्छा है। पहले दिन की ऊर्जा को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अगले दो दिनों में आखिर क्या होने वाला है।”
इसका मुख्य उद्देश्य कम उम्र में छात्रों के लिए रिसर्च को बढ़ावा देने के साथ-साथ छात्रों को सीखने का अनुभवात्मक अवसर प्रदान करना तथा उनके एंटरप्रेन्योरशिप स्किल्स को विकसित करना है। उत्सव की एक और खास विशेषता गांव की महिलाओं द्वारा साइट पर स्वादिष्ट बाजरा-आधारित पारंपरिक थालियां तैयार करना है। इसके माध्यम से उपस्थित लोगों को ग्रामीण भारत की पकवान कला कौशल का अनुभव करने का मौका मिलता है।
तीन दिनों में 22,000 से अधिक स्कूली बच्चों की अपेक्षित उपस्थिति के साथ, यह उत्सव युवा ऊर्जा और उत्साह का एक जीता जागता केंद्र बनने का वादा करता है। यह युवा दिमागों के लिए अपनी रुचियों का पता लगाने, विभिन्न संस्कृतियों से जुड़ने और अपने दृष्टिकोण को व्यापक बनाने का एक अनूठा अवसर देता है। यह फेस्टिवल हर दिन सुबह 9 बजे शुरू होता है और पूरे समय चलता रहता है, जिससे उपस्थित लोगों को इस सांस्कृतिक उत्सव में पूरी तरह से डूबने का अवसर मिलता है।