बैंक ऑफ महाराष्ट्र द्वारा पुणे में कस्टमर कनेक्ट व आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन

पुणे :बैंक ऑफ महाराष्ट्र देश के सार्वजनिक क्षेत्र का एक अग्रणी बैंक है। बैंकने 13 जून,2023 को येरवडा,पुणे में कस्टमर कनेक्ट व आउटरीचकार्यक्रम का आयोजन किया। श्री आशीष पाण्डेय, कार्यपालक निदेशक,बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने प्रधान कार्यालय के श्री राजेश सिंह, महाप्रबंधक, रिटेल व एमएसएमई तथा श्री अमित शर्मा,महाप्रबंधक,कॉर्पोरेट क्रेडिट के साथ इस कार्यक्रम में सहभाग लिया। सुश्री अपर्णा जोगळेकर,महाप्रबंधक व अंचल प्रमुख,पुणे शहर अंचल;डॉ. जावेद मोहनवी,अंचल प्रबंधक,पुणे पूर्व अंचल;श्री राहुल वाघमारे,अंचल प्रबंधक,पुणे पश्चिम अंचल के साथ शाखा प्रबंधकों और कर्मचारियों ने इस कार्यक्रम की मेजबानी की। इस आयोजन में रिटेल,एमएसएमई,कृषि,एसएचजी,कॉरपोरेट,निर्यात-आयात,विदेशी मुद्रा, स्टार्ट-अप आदि जैसे विविध क्षेत्रों से 250 से अधिक ग्राहकों ने सहभाग लिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री आशीष पाण्डेय,कार्यपालक निदेशक ने कहा किबैंक अपने निरंतर प्रयासों से देश भर में कस्टमर कनेक्ट व आउटरीच कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। हम अपने ग्राहकों को आत्मनिर्भर बनाने वालेपूर्णतःग्राहक-अनुकूलकमर्शियलवरिटेलप्रोडक्ट के साथ सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता निर्मित करते हुए अधिक से अधिक ग्राहकों से जुड़ने के लिए प्रयासरत हैं।

श्री पाण्डेय ने कहा कि हमें इनकस्टमर कनेक्ट व आउटरीच कार्यक्रमों से दो कारणों से अत्यधिक उत्साहजनक प्रतिसादप्राप्त हो रहा है -पहला ग्राहक फीडबैकके रूप में,जो बैंक को नई योजनाएं/उत्पाद तैयार करने और आगे सुधार करने में सहायता कर रहा है तथा दूसरा बैंक कोमजबूत ग्राहक संरक्षण प्राप्त हो रहा है,जिसके परिणामस्वरूप पर्याप्त व्यावसायिक सहयोग प्राप्त हुआ है। उन्होंने डिजिटल बैंकिंग चैनलों के बढ़ते महत्व और ग्राहकों की उभरती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बैंक द्वारा किए गए त्वरित और सक्रिय उपायों पर भी प्रकाश डाला।

इसकस्टमर कनेक्ट व आउटरीच कार्यक्रममेंकार्यपालक निदेशक श्री आशीष पाण्डेय एवं उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों के कर-कमलों से लाभार्थियों कोरु.2000 करोड़ से अधिक के ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए। श्री पाण्डेय ने समावेशी वृद्धि के लिए मजबूत प्रतिबद्धता के साथ हमारे देश को “आत्मनिर्भर” बनाने में योगदान देने के लिए सभी को प्रोत्साहित किया। आउटरीच कार्यक्रम में कुल 5815 कासा खाते संग्रहित किए गए। इसके अलावा,कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में बड़ी संख्या में ग्राहकों का नामांकन किया गया यथा17,328 प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), 40,711 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और 833 अटल पेंशन योजना (एपीवाई) नामांकन किए गए। इसके साथ ही, 350 वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) खाते,1,026 सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) खाते और 112 सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसए) खाते भी खोले गए।

डिजिटल इंडिया मिशन को आगे बढ़ाते हुए, 6600 से अधिक ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग पंजीकरण,ऑनलाइन बचत खाता खोलना और फास्टैग एक्टिवेशन जैसे डिजिटल प्रोडक्टउपलब्ध कराए गए। इस कार्यक्रम में 60 शाखाओं ने भागीदारी की और पुणे क्षेत्र की शेष 130 शाखाओं ने अपने संबंधित स्थानों पर आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन किया।

यह कस्टमर आउटरीच कार्यक्रम वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने तथा विविध और नवोन्मेषी बैंकिंग समाधानों के साथ ग्राहकों को सशक्त बनाने के बैंक ऑफ महाराष्ट्र की प्रतिबद्धता का उदाहरण है। डिजिटल उत्पादों के प्रावधान के साथ खातों और सरकारी बचत योजनाओं के एक्सेस को सुगम बनाकर,बैंक अधिक समावेशी और डिजिटल रूप से सक्षम समाज की दिशा में सक्रिय रूप से प्रगति कर रहा है।