पुणे रेलवे स्टेशन पर पैदल यात्री पुल को लिफ्ट और रैंप से जोड़ा जाएगा; 10 करोड़ रुपये होंगे खर्च

पुणे : रेलवे यात्रियों की सुगम यात्रा के लिए पुणे रेलवे स्टेशन पर कई सुविधाएं बनाई जा रही हैं। स्टेशन पर 12 मीटर लंबा पैदल यात्री पुल (फुट ओवर ब्रिज-एफओबी) बनाया गया है। अब इसमें एक लिफ्ट और रैंप जोड़ा जाएगा। इससे वरिष्ठ नागरिकों, बच्चों और दिव्यांग यात्रियों को एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने की बेहतर सुविधा मिलेगी। इसके लिए रेलवे 10.7 करोड़ रुपये खर्च करेगा।
पुणे स्टेशन से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसमें वरिष्ठ नागरिकों सहित बड़ी संख्या में महिला यात्री शामिल हैं। स्टेशन पर फिलहाल तीन एस्केलेटर हैं। विकलांगों या वरिष्ठ नागरिकों को व्हीलचेयर में ले जाना मुश्किल है। इस समस्या को दूर करने के लिए रेलवे प्रशासन ने 12 मीटर लंबे पैदल यात्री पुल को रैंप और लिफ्ट से जोड़ने का फैसला किया है।
इससे बुजुर्ग और विकलांग यात्रियों को रैंप से ले जाने के लिए व्हीलचेयर का उपयोग करना आसान हो जाएगा। इसके अलावा लिफ्ट भी लगाई जा रही है ताकि यात्री हर प्लेटफार्म पर आसानी से जा सकें। उसके लिए जगह तय कर ली गई है. वर्तमान में रैंप वाला पैदल यात्री पुल पुराना है लेकिन अच्छी स्थिति में है। इस पुल का उपयोग सभी यात्री कर रहे हैं।
पुणे रेलवे विभाग के जनसंपर्क अधिकारी डाॅ. रामदास भिसे ने बताया कि, ”पुणे रेलवे स्टेशन पर 12 मीटर लंबा पुल है। इसे लिफ्ट और रैंप से जोड़ा जाएगा। रेलवे विभाग ने यात्रियों की सुविधा के लिए यह फैसला लिया है इसकी लागत 10.7 करोड़ रुपये होगी।”