भारत के पहले केथकीपुरम कैथाप्रम रिज़ॉर्ट और एआई थीम पार्क के लिए निवेशक शिखर सम्मेलन में उत्साहजनक प्रतिसाद

पुणे, प्रतिनिधि :
एआई तकनीक, प्राकृतिक सौंदर्य से युक्त केथकीपुरम कैथाप्रम रिज़ॉर्ट और मिरेकल पार्क के संगम से युक्त भारत के पहले एआई थीमपार्क के लिए इन्वेस्टर समिट को काफी उत्साहजनक प्रतिसाद मिला। इसके पीछे मुख्य उद्देश्य प्रौद्योगिकी, मनोरंजन उद्योग, नवाचार, अनुसंधान और विकास के बेहतर उपयोग को बढ़ावा देना है।
इस संबंध में पुणे के पिंपल गुरव में इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया गया। शिखर सम्मेलन का उद्घाटन पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम स्थायी समिति के पूर्व अध्यक्ष प्रशांत शितोले ने किया। इस मौके पर शोधकर्ता डॉ. राजेश कुमार गंजू, सामाजिक कार्यकर्ता विशाल मीठे, भाजपा शहर उपाध्यक्ष विशाल वालुंजकर, पूर्व नगरसेवक संजय कणसे, भाजपा शहर महासचिव धर्मेंद्र क्षीरसागर, सामाजिक कार्यकर्ता प्रतिभाताई खाबिकर, उद्यमी रघुनाथ खाबिकर आदि उपस्थित थे।
इस अवसर पर बोलते हुए, प्रशांत शितोले ने कहा कि भारत में पहला केथकीपुरम कैथाप्रम रिज़ॉर्ट और मिरेकल पार्क स्थापित करने का विचार, जहां रोबोटिक तकनीक का प्राथमिकता से उपयोग किया जा रहा है, पर्यटन क्षेत्र में एक नया आयाम ला रहा है। महाराष्ट्र में निवेशक निश्चित रूप से इस अवधारणा को स्वीकार करेंगे।
केथकीपुरम कैथाप्रम रिज़ॉर्ट के अध्यक्ष प्रसाद पंडित ने इस अवसर पर कहा कि केथकीपुरम कैथाप्रम रिज़ॉर्ट और मिरेकल पार्क का उद्देश्य पर्यटकों को आकर्षित करने और स्थानीय व्यवसायों का समर्थन करके आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए केरल में रोजगार पैदा करना है। इसमें पर्यावरण का संगम होगा. इसके लिए प्राकृतिक झरनों और स्थानीय पारिस्थितिकी प्रणालियों की रक्षा करके पर्यावरण की रक्षा को प्राथमिकता दी जाएगी। यह प्रोजेक्ट भारत की सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक सुंदरता को संरक्षित करते हुए बनाई जा रहा है।


एआई सिस्टम का प्रभावी इस्तेमाल:
इसमें एआई सिस्टम का इस्तेमाल करके रोबोट को संभालने को प्राथमिकता दी गई है। इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य भोजन तैयार करने और परोसने के अलावा सेवा की गति और गुणवत्ता में सुधार करके, ग्राहकों के प्रतीक्षा समय को कम करके पार्क की समग्र दक्षता में वृद्धि करना है।
एक रोबोटिक इनडोर पार्क को पर्यटकों के आकर्षण के रूप में डिज़ाइन किया जा सकता है, जिसमें प्रदर्शनियाँ, रोबोट शो और अन्य आकर्षण होंगे जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करेंगे। एआई वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने, प्रश्नों का उत्तर देने और पर्यटकों की सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह पर्यटकों की भोजन प्राथमिकताओं, डायट और एलर्जी पर डेटा भी एकत्र कर सकता है। इस जानकारी का उपयोग प्रत्येक अतिथि के अनुरूप मेनू बनाने के लिए किया जा सकता है।


रिज़ॉर्ट और मिरेकल पार्क के लाभ:

  • प्रोजेक्ट के माध्यम से रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे, स्थानीय और क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।
  • यह निवासियों और पर्यटकों दोनों के लिए एक मनोरंजन और शैक्षिक केंद्र के रूप में काम करेगा।
  • शाश्वत प्रथाओं को बढ़ावा देने से क्षेत्र में भविष्य की परियोजनाओं के लिए एक मॉडल स्थापित किया जाएगा।
  • यह प्रोजेक्ट प्राकृतिक झरनों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए समर्पित है।
  • जैव विविधता संरक्षण पर जोर।
  • यह प्रोजेक्ट सभी प्रासंगिक स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय कानूनों और विनियमों का सख्ती से पालन करेगा।