प्लोगेथॉन से ‘एमआईटी एडीटी’ का राष्ट्रीय युवा दिवस रामदरा मंदिर क्षेत्र से विद्यार्थियों ने स्वच्छता एवं स्वास्थ्य का संदेश दिया


पुणे: एमआईटी यूनिवर्सिटी ऑफ आर्ट, डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी, पुणे स्टूडेंट वेलफेयर बोर्ड, स्वीडिश इंस्टीट्यूट और एलुमनी नेटवर्क ने स्वच्छता और स्वास्थ्य का संदेश फैलाते हुए राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने के लिए रामदरा मंदिर क्षेत्र में एक प्लोगेथॉन का आयोजन किया। अपशिष्टों से होने वाले पर्यावरणीय क्षरण और व्यायाम की कमी के कारण मानव जीवन में बढ़ रही बीमारियों के प्रति समाज में जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित इस प्लोगेथॉन में विश्वविद्यालय के सैकड़ों छात्रों और प्रोफेसरों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। सुबह करीब साढ़े सात बजे रामदरा मंदिर में भगवान के दर्शन के साथ इस गतिविधि की शुरुआत की गई। इस पहल में न केवल मंदिर परिसर की सफाई की गई बल्कि विद्यार्थियों ने तख्तियों के माध्यम से जागरूकता फैलाकर लोगों को जागरूक भी किया। छात्र कल्याण विभाग के सहायक निदेशक डॉ. सूराज भोयर, बम्बू इंडिया मिशन के उद्यमी योगेश शिंदे, तेनजिंग नोर्गे वेंचर अवार्ड विजेता रितु केडिया, स्वीडन के पूर्व छात्रों के प्रोफेसर तेजस कराड, डू सेव फाउंडेशन की निर्मला थोरमोटे, अनिकेत थोरमोटे और अमित जगताप इस अवसर पर ग्रीन फाउंडेशन के पदाधिकारी उपस्थित थे।
इस अवसर पर बोलते हुए, योगेश शिंदे ने छात्रों को आश्वस्त किया कि प्लास्टिक की वस्तुओं के बजाय बांस की वस्तुओं का उपयोग बढ़ाना आवश्यक है। उन्होंने एमआईटी एडीटी और प्रोफेसर डॉ. मंगेश कराड द्वारा कार्यान्वित की जा रही प्लोगेथॉन जैसी गतिविधियों पर भी टिप्पणी की।
रितु केडिया ने सफलता प्राप्त करने के लिए जुनून, धैर्य और दृढ़ता के महत्व के बारे में भी बताया। उन्होंने छात्रों के साथ अपने कारनामे साझा किए और उन्हें अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया।

चौखट
110 किलो से अधिक कूड़ा जमा हो किया
इस प्लॉथॉन के माध्यम से छात्रों ने 110 किलोग्राम से अधिक कचरा एकत्र किया और उसका उचित निपटान किया। डॉ. राजेश जाधव ने कार्यक्रम को सफल बनाने में उनके बहुमूल्य सहयोग के लिए रामदरा मंदिर अधिकारी, लोनी कालभोर पुलिस स्टेशन, ग्राम पंचायत को धन्यवाद दिया।